rajneetik sunyata


राजनीतिक शून्यता 



विगत कुछ दिनों से भारतीय राजनीति में एक शून्यता की स्थिति आ गई है।  भारतीय जनता पार्टी भी केवल इसी शून्य में समाहित होते दिख रही है। बिहार जैसे राज्य में जहाँ बीजेपी की सहयोगी पार्टी के मंत्री पर मुजफ्फरपुर काण्ड में संलिप्तता के आरोप लगने पर बीजेपी खामोश है वही दिन प्रतिदिन बढ़ने वाली दुष्कर्म की घटनाओ में ढिलाई बरतना अब बीजेपी की भी आदत बन चुकी है।


विपक्ष में रहते हुए बीजेपी ने जहाँ ऐसे मुद्दों को जोर शोर से उठाया था वहीँ सत्ता पक्ष में रहते हुए ख़ामोशी बनाये रखना उसके राजनीतिक सेहत के लिए घातक सिद्ध  हो सकता है।

दूसरी प्रमुख बात अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के मामले में जहाँ शीर्ष कोर्ट ने स्वीकार किया था की देश में इस क़ानून के दुरूपयोग के  मामले बढ़ते ही जा रहे है। वही बीजेपी ने इस अध्यादेश को उच्च सदन में पास करवाकर यह दिखा दिया की वह अभी जाती की राजनीति में सबसे आगे खड़ी है।  इस विधेयक को पास करवाने के साथ ही भाजपा ने शायद अगड़ी जातियों के प्रति यह मान लिया है की वह इस एक्ट से प्रताड़ित नहीं होते। बल्कि सुप्रीम कोर्ट के इस तथ्य को भी नकारा है की इसका दुरूपयोग नहीं होता।


2019  के चुनावों को देखते  हुए इस तथ्य से इंकार नहीं किया जा सकता की अगर फायदे और नुक़्सान को निकाला जाये तो एक और जहा भाजपा को फायदा हो सकता है तो दूसरी तरफ अगड़ी जातियों से उसे नुकसान भी सहना पड़ सकता है। 

मोदी की लोकप्रियता 2014 के अनुरूप तो नहीं है परन्तु  राहुल गाँधी के विपक्ष में होने के नाते छवि स्वतः ही बन जाती है।  राहुल गाँधी को लेकर अभी कांग्रेस की ग़लतफ़हमी दूर नहीं हुई है तो 2019 के चुनावों के बाद वो भी दूर हो जाएगी।  फिलहाल जनता ने जिस सरकार को 2014 में पूरी उम्मीद के साथ चुना था सरकार उस उम्मीद पर कितनी खरी उतरी है उप चुनावों में जनता ने उसे बता दिया और जनता के सामने उचित विकल्प  का ना होना उसका दुर्भाग्य ही है और राजनीतिक पार्टियों का सौभाग्य। 



2 टिप्‍पणियां:

  1. सही कहा आपने। इस समय राजनैतिक शून्यता की स्थिति है। वर्तमान राजनैतिक व्यवस्था कुछ राजनैतिक धुरंधरों ने बंद कमरे में बैठ कर कलात्मक अंदाज में डिजाइन की है। यही कारण है कि सब कुछ प्री प्लान और डिजाइनर लग रहा है।

    जवाब देंहटाएं

इस माह की १० सबसे लोकप्रिय रचनायें

SPECIAL POST

uff ye berojgaari

उफ्फ ये बेरोजगारी  - uff ye berojgari  कहते है खाली दिमाग शैतान का पर इस दिमाग में भरे क्या ? जबसे इंडिया में स्किल डिव्ल्पमें...