Indian budget



भारतीय बजट  पूर्व  समीक्षा 

Indian budget

वर्तमान समय में आज के दिन हमारे वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा भारतीय बजट पेश किया जा रहा है। 
बजट पेश करने से पहले ही केंद्र में स्थापित बीजेपी सरकार द्वारा बजट में आम जनता को विशेष राहत ना देने की बात कही गई है सरकार द्वारा पहले ही रोना इस बात का संकेत है की बजट में आम जनता को विशेष राहत नहीं मिलने वाली है। वित्तीय घाटे का बढ़ना और 2019 में होने वाले चुनावों के मद्देनजर एक संतुलित बजट की उम्मीद  की जा सकती है। 


crowd of unemployment
बेरोजगारों की भीड़ 

 सवाल होगा देश में बढ़ती बेरोजगारी का जो की सरकार  ने हर साल दो करोड़ नौकरियों का वादा किया था लेकिन दो लाख नौकरिया भी नहीं दे पाई जिस कारण देश में दिन प्रतिदिन बेरोजगारों की फौज खड़ी  होते जा रही है। मौजूदा समय में भारत में 1.86  करोड़ लोग बेरोजगार है तथा 2018 में भारत में बेरोजगारी की दर 3.5 प्रतिशत है।  जो की चिंताजनक है। 




former
बारिश की आस लगाए किसान 

सवाल होगा कृषि छेत्र का जहा सरकार ने किसानो को आय दुगनी करने का वादा  किया था  पर किसान आत्महत्या करने को मजबूर है आंकड़े बताते है की भारत में हर साल 10000 किसान आत्महत्या करते है। बढ़ती लगत दर और ग्रामीण अंचल में फैली साहुकारी  इनकी आत्महत्या की प्रमुख वजह है।  क्या सरकार जमीनी स्तर पर बजट में इसके लिए कोई प्रावधान कर सकती है। 


middle class
मध्यम वर्ग 
सवाल होगा उस मध्यम वर्ग का जो की दिन प्रतिदिन महंगाई की मार से तनाव में जी रही है लेकिन फिर भी सरकार के प्रति उसकी श्रद्धा नोटबंदी से लेकर जी एस टी  तक बरक़रार रही है। कर में छूट की सीमा जो की वर्तमान में 2.5 लाख है में सरकार बढ़ोत्तरी करती है या नहीं। पेट्रोल और डीजल के दामों को  जी एस टी से  बाहर रखना सरकार की मंशा पे सवाल खड़ा करता है। 

फिलहाल आज पेश होने वाले बजट से हम बस उम्मीद कर सकते है की सरकार कारपोरेट के अलावा  देश के निचले और मध्यम तबके के लोगो की दुश्वारियां कम  करे जो की उसका काम है न की देश हित के नाम  पे जनता को भावनात्मक  रूप से ब्लैकमेल करते हुए नए करो का बोझ थोपे।    
बजट के बाद हम फिर बजट की अनेक बारीकियों पे चर्चा करेंगे। 

वित्तमंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट -   http://www.finmin.nic.in/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस माह की १० सबसे लोकप्रिय रचनायें

SPECIAL POST

uff ye berojgaari

उफ्फ ये बेरोजगारी  - uff ye berojgari  कहते है खाली दिमाग शैतान का पर इस दिमाग में भरे क्या ? जबसे इंडिया में स्किल डिव्ल्पमें...