jhandu baam jindagi

झंडू बाम जिंदगी 


गोविन्द चार साल से जिस सामने वाली को लइनिया रहा था , आज बाजार में उ लड़की उसके भाई के साथ लेमन जूस पी रही थी , उ भी पूरा मुस्की ( हंसकर ) मारकर । उधर कॉलेज वाली रोज उससे अपना प्रोजेक्ट पूरा करवाती थी । गोविन्द भी इसी चक्कर में अपने अंदर हाई क्वालिटी ला कर , पूरा मेहनत और लगन से प्रोजेक्ट पूरा कर रहा था जैसे यूपीएससी का मेंस हो और इंटरव्यू में उसे इ लड़की प्रपोज करने वाली है । लेकिन जैसे ही प्रोजेक्ट पूरा हुआ इहो लड़की थैंक्यू भैया बोल कर निकल ली।
गोविन्द को लगा की जिंदगी में कुछो अच्छा नहीं हो रहा है , सारा मेहनत बर्बाद है । तभी उसके कॉलेज का रिजल्ट आता है और वो पूरे कॉलेज में दुसरे स्थान पर रहता है। गोविन्द सोचता है चलो कुछ तो अच्छा हुआ , तभी उसे सामने बोर्ड पर पहला स्थान पाने वाले का फोटो दिखाई दिया , यह वही लड़की थी जिसका प्रोजेक्ट गोविन्द पूरा कर रहा था , सारा ख़ुशी एकदमे से गायब हो गया ।
गोविन्द निराश होकर घर पहुंचा , लगा आँगन की छावं में कुछ आराम मिलेगा , तभी पता चलता है सबकी रजामंदी से उसके भाई की शादी सामने वाली लड़की से तय हो गई है और आज अंगूठी पहनाई की रसम है । अब तक गोविन्द को लगने लगता है की वाकई में उसकी जिंदगी झंड हो गई है । तभी सामने से एक सुन्दर सी लड़की आती है जिसे देखकर गोविन्द मुंह फेर लेता है। लेकिन वह गोविन्द के पास जाकर , उसका हाथ पकड़कर , पूछती है मुझसे शादी करेंगे ?, गोविन्द को सहसा विश्वास नहीं होता। गोविन्द को ऐसे देखकर वह दुबारा पूछती है , इस बार गोविन्द हाँ बोल देता है , तभी सारे लोग हंसने लगते है ,, क्योंकि गोविन्द आँगन में बंधी भैंस से कुछ बड़बड़ा रहा था।

लेखक के क्वोरा पर दिए एक जवाब से  साभार 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस माह की १० सबसे लोकप्रिय रचनायें

SPECIAL POST

uff ye berojgaari

उफ्फ ये बेरोजगारी  - uff ye berojgari  कहते है खाली दिमाग शैतान का पर इस दिमाग में भरे क्या ? जबसे इंडिया में स्किल डिव्ल्पमें...